Tuesday , September 17 2024
Health committee meeting held under the chairmanship of DM
कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते हुए डीएम लखनऊ

डीएम की अध्यक्षता में स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

लखनऊ,उत्तर प्रदेश।
शुक्रवार को डीएम लखनऊ सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने नियमित टीकाकरण, बाल स्वास्थ्य, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम सहित अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की।

उन्होंने शून्य से पांच साल तक की आयु के सभी बच्चों का टीकाकरण किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही कोविड की तर्ज पर शुरू किए गए यूविन पोर्टल की निगरानी केंद्र स्तर से की जा रही है इसलिए इसे अपडेट रखने और इसकी निगरानी करने के निर्देश दिए, जिससे नियमित टीकाकरण को लेकर सही डाटा पोर्टल पर उपलब्ध रहे । बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर महिलाओं की सुरक्षा एवं सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। महिलाओं के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था हो जो कि क्रियाशील अवस्था में हों। रात में अकेली महिला चिकित्सक या कर्मी की ड्यूटी न लगाई जाए। वह भय मुक्त हो कर काम करें इसलिए अन्य महिला और पुरुष कर्मी की भी ड्यूटी लगाई जाए। महिला सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है ।

बैठक में डीएम ने बताया कि राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 2 से 15 सितंबर तक कुष्ठ रोगी खोजी अभियान चलेगा। अभियान को सफलतापूर्वक चलाने के लिए 4500 टीमें और 1857 सुपरवाइजर बनाए गए हैं। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा बी एन यादव,जिला टीकाकरण अधिकारी डा ए पी मिश्रा,जिला क्षय रोग अधिकारी डा ए के सिंहल समेत अन्य मौजूद रहे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com