Monday , October 21 2024
जिलाधिकारी द्वारा छठ पूजा की व्यवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण बैठक

जिलाधिकारी द्वारा छठ पूजा की व्यवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण बैठक

लखनऊ। जिलाधिकारी श्री सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में 07 नवंबर 2024 को होने वाली छठ पूजा पर्व के अवसर पर व्यवस्थाओं के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम सभागार में किया गया। बैठक में कई विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया और छठ पूजा के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

Read It ALso :- पीजीआई में हुई रेल प्रतियोगिता, जानें क्यों ?

बैठक में प्रभुनाथ रॉय ने बताया कि इस वर्ष भी लखनऊ के 15 प्रमुख स्थलों पर छठ पूजा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें लक्ष्मण मेला मैदान, झूलेलाल पार्क, हनुमान सेतु, और कई अन्य शामिल हैं।

जिलाधिकारी ने सुरक्षा के मद्देनजर निर्देश दिया कि घाटों पर बच्चों के लिए आईडी कार्ड बनाए जाएं, जिसमें उनका नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर और पता अंकित हो। इससे खोए हुए बच्चों को उनके परिजनों से मिलाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, महिलाओं को भी अपने सामान पर पहचान पत्र रखने की सलाह दी गई।

नगर निगम को घाटों पर साफ-सफाई, फागिंग, CCTV कैमरा, मोबाइल टॉयलेट, प्रकाश व्यवस्था और शुद्ध पेयजल के लिए टैंकरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। नगर निगम द्वारा बताया गया कि घाटों पर जीरो वेस्ट व्यवस्था के तहत गीले कूड़े के लिए कम्पोस्ट पिट, सूखे कूड़े के लिए MRF और पूजा सामग्री के लिए अर्पण कलश की व्यवस्था की जाएगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी को पूजा स्थलों पर डॉक्टरों की टीम और एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने संचारी रोगों से बचाव के लिए आसपास की सफाई और फागिंग की व्यवस्था पर जोर दिया।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि सभी ट्रांसफार्मर और तारों की स्थिति का पूर्व में आकलन किया जाए, ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

जिलाधिकारी ने गोताखोरों की एक अलग बैठक करने और जल पुलिस के साथ प्रोफेशनल ट्रेनिंग कराने का भी निर्देश दिया। इससे किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां सुनिश्चित की जा सकेंगी।

बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, अपर नगर मजिस्ट्रेट, एसीपी मध्य, एडीसीपी ट्रैफिक और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अपने-अपने विभाग की जिम्मेदारियों को समयबद्ध तरीके से पूरा करें ताकि छठ पूजा को सुरक्षित और सफल बनाया जा सके।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com