Monday , October 14 2024
शिव महापुराण में विकारों से मुक्ति और कल्याण का संदेश...

शिव महापुराण में विकारों से मुक्ति और कल्याण का संदेश…

हरदोई के ग्राम बिलहरी स्थित श्री गंगेश्वर महादेव मंदिर में विश्व कल्याणार्थ आयोजित साप्ताहिक श्री शिव महापुराण ज्ञान की कथा के तीसरे दिन श्रद्धेय आचार्य श्री बिमलेश दीक्षित महाराज ने गहन विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि शिव की शरण में जाने से मनुष्य के सभी विकार दूर हो जाते हैं।

Read it Also :- धर्म परिवर्तन मामला: तीन आरोपियों के खिलाफ दर्ज हुआ केस

कथा के दौरान आचार्य जी ने उपस्थित श्रद्धालुओं को बताया कि मिट्टी का दीया रातभर अंधेरे से लड़ सकता है, तो भगवान का दिया इंसान की समस्याओं से क्यों नहीं लड़ सकता? उन्होंने श्रद्धालुओं को प्रेरित करते हुए कहा, “भय में जीने की आदत को छोड़ दो। एक लोटा जल चढ़ाओ, सब दुख मिट जाएंगे।”

उन्होंने स्पष्ट किया कि शिव की कृपा के बिना हम सत्य के मार्ग पर नहीं चल सकते। शिव महापुराण के अनुसार, जब तक हमारे मन में विकार और तृष्णा है, तब तक हमारा कल्याण संभव नहीं। आचार्य जी ने एक उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे मोबाइल खराब हो जाए तो उसे सुधारने के लिए दुकान पर ले जाते हैं, वैसे ही मन को भी महादेव की भक्ति और शिवालय में ले जाकर सुधार सकते हैं।

आचार्य जी ने भारतीय संस्कृति में मानव-मात्र के कल्याण की भावना का महत्व बताते हुए कहा कि परोपकार का कोई दूसरा धर्म नहीं है। प्रकृति का हर कण परोपकार में लिप्त है।

इस दौरान भक्ति गीतों से भजन का आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालु भाव-विभोर हो गए। कथा के आयोजक अखिलेंद्र बाजपेई गुड्डू ने परिवार के साथ मिलकर व्यास पूजन, आरती और प्रसाद वितरण किया।

कार्यक्रम ने श्रद्धालुओं को न केवल आध्यात्मिक अनुभव प्रदान किया, बल्कि उन्हें मानवता के कल्याण के प्रति जागरूक भी किया। शिवजी की कृपा से सभी ने जीवन के विकारों से मुक्ति पाने का संकल्प लिया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com