Sunday , May 5 2024

नोटबन्दी के पहले भाजपा द्वारा खरीदी गयी बाइकों को लेकर राजनीति गरम

bjp-s-electioलखनऊ। प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नोटबन्दी के पहले भारतीय जनता पार्टी द्वारा खरीदी गई मोटरसाइकिलों को लेकर सूबे में राजनीति गरमा गई है। बसपा, कांग्रेस और सपा ने इसे लेकर भाजपा पर कालेधन को सफेद करने का आरोप लगाया, तो भाजपा इस पर सीधे बोलने से बच रही है।

बसपा सुप्रीमों मायावती ने गुरुवार को नोटबन्दी के पहले विधानसभा आमचुनाव में प्रचार के लिये भारी संख्या में खरीदी गई मोटर साइकिलों में कालेधन के इस्तेमाल के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवाल किया है कि क्या यह धन भाजपा का कालाधन है या बड़े-बड़े पूंजीपतियों या धन्नासेठों द्वारा उसी प्रकार से उपलब्ध कराया गया है जिस प्रकार से सन् 2014 के लोकसभा आमचुनाव के दौरान् जुगाड़ के तहत् भाजपा को उपलब्ध कराया गया था।

मायावती ने कहा कि भाजपा चाहे कितनी बाइक सूबे में दे दे और प्रचार के लिये कितनी भी गाडि़यां यहां तक कि सभी 403 विधानसभा क्षेत्र में हेलीकॉप्टर ही क्यों ना उतार दे, तो भी प्रदेश की जनता भाजपा को नोटबन्दी की सजा जरूर देगी और अब भाजपा का उत्तर प्रदेश में सत्ता में आने का सपना एक डरावना ख्वाब बनकर रह जायेगा।

सपा प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि नोटबन्दी के पहले भाजपा ने सैंकडों की संख्या में मोटरसाइकिलों को खरीद कर व्यापक पैमाने पर गडबडी की है, इसकी जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में एक स्थान पर सफेद रंग की 248 मोटरसाइकिल खडी हैं। उनकी टंकियों पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल का फूल बना हुआ है।

इनमे से एक सौ छान्नवे का भाजपा के क्षेत्रीय कार्यालय के नाम पंजीयन भी हो चुका है। उन्होंने कहा कि केवल गोरखपुर में ही रखी गाडियों की कीमत एक करोड रुपये से ज्यादा बतायी जा रही है। शिवपाल ने कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए, ताकि ‘दूध का दूध, पानी का पानी’ हो सके। कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी का कहना है कि नोटबन्दी के ठीक पहले भाजपा ने मोटरसाइकिलों की जमकर खरीददारी की।

तिवारी का आरोप है कि इन वाहनों की खरीद कालेधन को सफेद करने के लिए की गयी है। उन्होंने इसकी उच्चस्तरीय जांच की भी मांग की।
इधर, भाजपा इस पर खुलकर कुछ बोलने से तैयार नहीं है। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक भाजपा नेता ने कहा कि यह फैसला केन्द्रीय नेतृत्व का हो सकता है, इसलिए इस पर नेतृत्व ही कुछ बोले तो ठीक है।

भाजपा की सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में चार-चार मोटरसाइकिल भेजने की योजना है। एक मोटरसाइकिल पर दो कार्यकर्ता बैठकर क्षेत्र में पार्टी का प्रचार करेंगे। उनका कहना है कि बडी गाडियों की अपेक्षा मोटरसाइकिल से प्रचार करना आसान होगा। कार्यकर्ता घर घर पहुंच सकते हैं।

पार्टी 1650 मोटर साइकिल के जरिए आने वाले दो माह में 3.5 करोड़ घरों तक नरेंद्र मोदी का संदेश भेजने की तैयारी में है। कार्यक्रम के अनुसार आगामी 18 दिसंबर को प्रदेश अध्यक्ष केशव मौर्य इन मोटर साइकिलों को रवाना करेंगे। मोटर साइकिल सवार तथा स्थानीय कार्यकर्ता प्रतिदिन 300 घरों के लिए 300 कमल संदेश लेकर अपने घरों से सुबह निकलेंगे।

स्थानीय कार्यकर्ता और मोटर साइकिल यात्री गांव-गांव जायेंगे। कमल संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पत्र, सपा व बसपा पर आरोप पत्र और भाजपा की उपलब्धियां सम्मिलित हैं। कार्यकर्ता घर वालों की अनुमति लेकर उनके दरवाजों पर भाजपा का स्टीकर लगायेंगे। वे प्रत्येक मोहल्ले में जनसभा करेंगे। स्थानीय कार्यकर्ता मोटर साइकिल में लगे हुए माइक की सहायता से नरेंद्र मोदी का कमल संदेश पढ़ कर सबको सुनायेंगे। वे बाजार आदि में भी प्रचार का काम करेंगे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com