Tuesday , October 8 2024
लखनऊ में डेंगू संक्रमितों की संख्या 800 पहुंची

लखनऊ में डेंगू संक्रमितों की संख्या 800 पहुंची: अस्पतालों में फुल हुए बेड

लखनऊ: लखनऊ में डेंगू के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, जिसके चलते संक्रमितों की संख्या 800 तक पहुंच गई है। पिछले 11 दिनों में 431 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं, जिससे शहर में स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव बढ़ गया है।

बढ़ते मामलों का विवरण
रविवार को आई रिपोर्ट में लखनऊ में 24 घंटे के भीतर 61 नए डेंगू केस की पुष्टि हुई। शहर के विभिन्न इलाकों में डेंगू के मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसके कारण अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है। सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं, और मरीजों को भर्ती करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

किस क्षेत्र में कितने मामले
सीएमओ कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू के सबसे अधिक मामले इंदिरा नगर और अलीगंज में दर्ज किए गए हैं, जहां प्रत्येक क्षेत्र में 8-8 मरीज मिले हैं। आलमबाग, हजरतगंज और चौक में 7-7 मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा बाजारखाला और बीकेटी में 4-4, कैसरबाग, ऐशबाग, चिनहट और गोसाईंगंज में 3-3 मरीज पाए गए हैं।

मलेरिया की स्थिति
डेंगू के साथ-साथ मलेरिया के मामलों में भी बढ़ोतरी देखी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, आलमबाग, अलीगंज और हजरतगंज में 1-1 मलेरिया का मरीज मिला है।

प्रशासन की कार्रवाई
तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने एरिया वाइज डेडिकेटेड टीमों का गठन किया है, जो मरीजों की निगरानी और मॉनिटरिंग का काम करेंगी। प्रशासन ने लोगों को सावधानी बरतने और घरों के आसपास सफाई रखने की सलाह दी है, ताकि मच्छरों के प्रजनन को रोका जा सके।

लखनऊ में डेंगू के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए चुनौती खड़ी कर दी है। मरीजों की संख्या में वृद्धि के साथ ही शहर में डेंगू को नियंत्रित करने के लिए सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है। लोगों को भी अपनी स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सावधान रहना चाहिए।

also read :जम्मू-कश्मीर: चुनावी नतीजे आते ही मनोनीत होंगे 5 विधायक

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com