Sunday , April 28 2024

आर्किटेक्चर कॉलेज के नाम रही जोनासा की ट्राफी

uktuलखनऊ। राजधानी स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविद्यिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के आर्किटेक्चर कॉलेज छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर की जोनासा 2016 प्रतियोगिता में ओवरऑल ट्रॉफी जीत ली है।

आर्किटेक्चर फैकेल्टी के डीन व कॉलेज के प्राचार्य प्रो. जगबीर सिंह ने बताया कि नार्थ ईस्ट जोन के अंतरगत प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में कई राज्यों के प्रतिष्ठित आईआईटी और नामचीन कॉलेजों ने प्रतिभाग किया था।

उन्होंने बताया कि बीते अक्टूबर में आयोजित इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में आर्किटेक्चर व इस क्षेत्र में की जाने वाली प्लानिंग सहित प्रदशर्नी इत्यादि की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इन प्रतियोगिताओं में ओवरऑल विजेता के रुप में एकेटीयू के छात्रों ने सफलता अर्जित की है।

प्रो. सिंह ने बताया कि छात्रों के पाठ्यक्रम में आर्किटेक्चर की कई बारीकियों का प्रदर्शन प्रतियोगिता में ऑन स्पॉट करना होता है, जिसका अवलोकन वहां मौजूद ज्यूरी करती है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शन व एकेडमिक्स से जुड़ी प्रत्येक गतिविधि में तकरीबन 27 संस्थानों व आईआईटी को पीछे छोड़कर एकेटीयू ने अव्वल स्थान अर्जित किया है।

छात्रा को मिला उत्तम आर्किटेक्ट अवॉर्ड
प्रो. जगबीर ने बताया कि हमारे कॉलेज की छात्रा स्वीटी कटियार ने देश के प्रतिष्ठित उत्तम आर्किटेक्ट अवॉर्ड को जीतने में सफलता पाई है। उन्होंने बताया कि देश की प्रसिद्व सीमेंट कंपनी मंगलम सीमेंट व बिड़ला ग्रुप की ओर से स्वीटी को बीते अक्टूबर माह में इस पुरस्कार से स मानित किया गया है।

प्रो. सिंह ने बताया कि छात्रा का यह स मान आईआईए के राजस्थान चैप्टर में दिया गया जिसमें उसे 50000 रुपए का नकद इनाम व प्रशस्ति पत्र मिला है। साथ ही मोस्ट इनोवेटिव यूज ऑफ मैटेरियल की कैटेगिरी में भी विवि के ग्रुप को 10000 रुपए का नकद इनाम मिला है।
अभिषेक को मिली स्कॉलरशिप
मेधावी छात्रों को आगे बढ़ाने के उद्ेदश्य से निर्माण उद्योग की शीर्ष संस्था क्रेडाई की ओर से एकेटीयू के आर्किटेक्चर कॉलेज के छात्र अभिषेक दुबे को स्कॉलरशिप से नवाजा गया है। प्रो. जगबीर ने बताया कि बीते वर्ष भी इसी छात्र को इस स्कॉलरशिप के लिए चुना गया था। उन्होंने बताया कि छात्र को इस स्कॉलरशिप में 25000 रुपए की नकद राशि दी गई।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com