Sunday , April 28 2024

एनएच-91 अलीगढ़ से कानपुर तक बनेगा फोरलेन

एटा। राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-91 के अलीगढ़ से कानपुर तक के भाग को फोरलेन में बदलने के लिए केन्द्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी है। 280 किमी लम्बा यह मार्ग पांच चरणों में बनाया जाएगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना अगस्त में जारी की जायेगी।
एनएचएआई के परियोजना अधिकारी टीपीसिंह ने बताया कि इस मार्ग पर पहले अलीगढ़ से भदवास तक कार्य कराया जाएगा। इसके बाद भदवास से एटा, तीसरे चरण में एटा से मैनपुरी, चौथे चरण में मैनपुरी से कन्नौज तथा पांचवें चरण में कन्नौज से कानपुर आईआईटी तक इसका निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व एनएच-91 के वर्तमान मार्ग को गड्ढामुक्त कराया जाएगा। इसके लिए 120 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। साथ ही सिकन्द्राराउ के समीप भदवास में पहला प्लांट भी लगा दिया गया है। पहले चरण में अलीगढ़-एटा के मध्य 70किमी एरिया में ओवरलेपिंग कराई जाएगी। यह ओवरलेपिंग का कार्य अगले छह महीने में पूरा हो जाएगा।
दूसरी ओर अलीगढ़ से कानपुर तक बननेवाले फोरलेन मार्ग पर हाथरस में सिकन्दराराऊ, एटा में पिलुआ से मलावन, मैनपुरी में करीमपुर, कुरावली, भोगांव,बेवर, कन्नौज जिले में छिबिरामऊ, अकबरपुर, सिकन्दरपुर, गुरसहायगंज तथा कानपुर देहात में विल्हौर, उत्तरीपुरा, शिवराजपुर और चैबेपुर में बाईपास, एलिवेटिड हाईवे, कनेक्टिंग ओवरब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है।
इस हाईवे के दौरान एटा के हजारानहर पुल को जहां चौड़ा कर इसे टूलेन बनाया जाएगा। वहीं पिलुआ से मलावन तक पहला बाईपास पिलुआ से हजारा नहर तक करीब 2 किमी का, दूसरा हजारानहर से एटा की कांशीराम कालोनी तक 11किमी तथा तीसरा मलावन कस्बे के समीप दो किमी का बनाया जाएगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com