देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने शनिवार (08 दिसंबर) को जबरदस्त तरीके से दस्तक दी

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने शनिवार (08 दिसंबर) को जबरदस्त तरीके से दस्तक दी। मौसम के जानकारों के मुताबिक, देरी से सही, लेकिन दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत कड़ाके की ठंड पड़ना अब शुरू हो चुकी है। शनिवार को कई इलाकों में तापमान गिरा, जिससे लोगों ने ठंड का जबरदस्त अहसास हुआ। 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली के सफदरगंज इलाके में शनिवार सुबह तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि विजिबिलिटी 0.5 रही। इसके अलावा पालम इलाके में तापमान 9 डिग्री रहा, विजिबिलिटी 0.5 दर्ज की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक, 11 को सीजन की पहली बारिश होने की भी संभावना है। इससे ठंड के साथ कोहरा भी बढ़ेगा। अगले तीन-चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, फिजा में बढ़ी इस ठंडक की वजह उत्तर-पश्चिम दिशा से चल रही हवा है। स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि 9-10 तारीख के आसपास जम्मू-कश्मीर की ओर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे वहां अच्छी बर्फबारी होने की भी संभावना है। इस बर्फबारी के कारण 11 और 12 दिसंबर से ठंड और बढ़ेगी।

मॉर्निंग वॉक में कम दिखे लोग

आम दिनों की तुलना में दिल्ली-एनसीआर के पार्कों और सड़कों पर शनिवार सुबह कम ही लोग मॉर्निंग वॉक (सुबह की सैर) करते नजर आए। जो नजर भी आए उन्होंने सिर पर मंकी या सामान्य टॉपी लगाई हुई थी। यह स्थिति दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत में भी रही। 

वहीं, निजी ब्रॉडकास्टिंग एजेंसी स्काईमेट वैदर के मुताबिक, आने वाले दिनों में ताजा बर्फबारी के चलते ठंड बढ़ेगी। 12 दिसंबर के बाद से दिन और रात के तापमान में भी कमी आएगी।  

iगौरतलब है कि पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त धीमी ठंडी हवाएं चल रही है, वहीं शाम के वक्त हवा बिल्कुल धीमी हो जा रही है। धीमी हवाओं की वजह से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर पर बढ़ रहा है। 

Related Articles

Back to top button
E-Paper