Sunday , April 28 2024

लीबिया तट से 2,400 शरणार्थियों को बचाया गया, 14 की मौत

lllलीबिया। भूमध्य सागर में लीबिया के तट पर उस वक्त हृदयविदारक स्थिति पैदा हो गई जब बचावकर्मियों की ओर बढने की कोशिश करते शरणार्थियों की तादाद को देखते हुए बचाव जहाज को पीछे हटना पडा।

24 घंटे की इस नाटकीय स्थिति के दौरान नॉर्वे के सिएम पायलट जहाज और अन्य सहायता नौकाओं के चालक दल के सदस्यों ने सिर्फ सीमित संसाधन के बलबूते और तस्करों की आक्रामकता के बीच घनघोर अंधेरे में घबराए शरणार्थियों को बचाया।

इतालवी तटरक्षक के मुताबिक करीब 2,400 शरणार्थियों को बचाया गया और कल समुद्र से 14 शव बरामद किए गए।बचाव अभियान के प्रभारी पुलिस अधिकारी पाल एरिक तिएगेन ने बताया, ‘‘इससे पहले मैंने कभी इस तरह का बचाव अभियान नहीं किया था। हमलोग ओकिरो :टैंकर: से 1,000 शरणार्थियों को सिएम पायलट जहाज पर भेजने की प्रक्रिया में थे कि अचानक लुटेरों की नौका नजर आई।

उस वक्त उम्मीद की कोई किरण नजर नहीं आ रही थी।” रबड की एक नौका पर सवार शरणार्थियों को अभी जहाज में लाने का काम बाकी था और उस वक्त तक जहाज अपनी क्षमता के मुताबिक पूरी तरह भर चुका था और उसमें अधिक यात्रियों को सवार नहीं किया जा सकता था लेकिन जहाज पर सवार होने के लिए बेकरार ये शरणार्थी उसकी ओर बढने लगे और मदद के लिए पुकारने लगे।

सिएम पायलट में सवार होने की उम्मीद में 25 लोग समुद्र में ही कूद गए और सिएम पायलट जहाज की ओर बढने लगे जिसके कारण अन्य डोंगी पर सवार लोगों को ऐसा करने से रोकने के लिए जहाज के कप्तान को मजबूरन जहाज पीछे करना पडा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com