Sunday , April 28 2024

होंडा Activa वाले करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी, ‘इंजेक्शन’ से बढ़ जाएगा माइलेज!

अगर एक इंजेक्शन से आपके टू-व्हीलर का माइलेज बढ़ जाए तो कैसा होगा. शायद आपको इस खबर को पढ़कर एक बार तो यकीन नहीं हो लेकिन यह है इसके 100 फीसदी सच होने की उम्मीद. दरअसल होंडा टू व्हीलर्स एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिससे एक इंजेक्शन आपके स्कूटर के माइलेज को 10 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है. ऐसा हुआ तो दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले टू-व्हीलर का माइलेज पहले से और बढ़ जाएगा. कंपनी का कहना है कि एक्टिव किफायती और टिकाऊ होने के कारण ही दुनिया का बेस्‍ट सेलर स्कूटर है.

आएगी फ्यूल इंजेक्शन तकनीक
जापान की दिग्गज टू व्‍हीलर कंपनी ने 110 सीसी और 125 सीसी की फ्यूल एफिशियंसी पर काम करना शुरू कर दिया है. इन्‍हें BS6 एमिशन नॉर्म्‍स के अनुरूप बनाया जा रहा है. कंपनी का लक्ष्‍य इस तकनीकी बदलाव के साथ माइलेज में 10 प्रतिशत तक इजाफा करने की योजना है. मल्टी फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, फ्यूल इंजेक्ट करते समय उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है. इसमें हर सिलेंडर में फ्यूल की सप्लाई के लिए कई इंजेक्टर लगे होते हैं.

फ्यूल इंजेक्शन के प्रकार
फ्यूल इंजेक्शन दो प्रकार का होता है, D-MPFi और i-MPFi, D-MPFi में सिलेंडर पहले हवा को लेता है, जिसको वह ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट) को भेजता है, उसके बाद इंजन से जुड़ा RP सेंसर भी ECU को सिग्नल देता है. ECU इसके बाद इंजेक्टर को गैसोलीन को इंजेक्ट करने के लिए सिग्नल भेजता है. इस टेक्नोलॉजी को ऑटोमोबाइल की बेहतरीन टेक्नोलॉजी में शामिल किया जाता है.

सबसे ज्यादा बिकने वाला टू-व्हीलर
एक्टिवा अक्‍टूबर में दो करोड़ के आंकड़े को पार कर गया था. इससे यह देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला टू-व्हीलर बन गया है. एक्टिवा ने इस मामले में हीरो मोटोकॉर्प की स्पलेंडर (Splender) तक को पीछे छोड़ दिया है. इसके साथ ही एक्टिवा दुनियाभर में सबसे अधिक बिकने वाला दोपहिया वाहन भी है.

होंडा का लेटेस्ट एक्टिवा 5G
होंडा ने इस साल हुए ऑटो एक्‍सपो में एक्टिवा 5G पेश किया था. स्कूटर को दो वर्जन viz STD और DLX पेश किया गया था. इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 52,460 रुपये है. DLX वर्जन की एक्स-शोरूम कीमत 54,325 रुपये है. कंपनी ने अपने इस स्कूटर में कई फीचर जोड़े थे. इसके आने के बाद बिक्री में और तेजी आई. नए होंडा एक्टिवा 5G में सबसे बड़ा बदलाव LED हेडलैंप को लेकर किया गया है.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com