Tuesday , September 17 2024
प्रधानमंत्री कराएंगे पहली वंदे मेट्रो ट्रेन, भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो ट्रेन को प्रस्थान

प्रधानमंत्री कराएंगे पहली वंदे मेट्रो ट्रेन, भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो ट्रेन को प्रस्थान

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वर्चुअल माध्यम से अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त स्वदेशी तकनीक से निर्मित देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन, भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो ट्रेन का प्रस्थान संकेत दिखाकर शुभारंभ करेंगे। यह ट्रेन 110 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलेगी। ट्रेन का 17 सितंबर से नियमित परिचालन शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: बहराइच में बोले सीएम योगी- भेड़िया हमला करता दिखे तो मार दो गोली

यात्रियों की सुविधा उनकी मांग को पूरा करने के उद्देश्य से भारत की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन अहमदाबाद और भुज स्टेशनों के बीच शुरू की जा रही है। वंदे मेट्रो ट्रेन यात्रियों को आधुनिक यात्रा के कई अनुभव प्रदान कराएगी। वंदे मेट्रो यात्रियों की सुविधा में एक बड़ी उपलब्धि है तथा इससे कच्छ के आर्थिक विकास को प्रोत्‍साहन, रोजगार के नए अवसरों का सृजन और स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वंदे मेट्रो का उद्देश्य देश में शहरों के बीच यातायात को नया आयाम प्रदान कराना है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक के अनुसार स्वदेशी तकनीक से विकसित इस ट्रेन में 12 वातानुकूलित कोच हैं, जिनमें केंद्रीय रूप से नियंत्रित स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, मॉड्यूलर इंटीरियर, कंटिनुअस एलईडी लाइटिंग, वैक्यूम इवेकुएशन की सुविधा वाले शौचालय, रूट मैप इंडिकेटर्स, पैनोरमिक विंडो, सीसीटीवी, फोन चार्जिंग सुविधाएं, अलार्म सिस्टम के साथ ऑटोमेटिक स्‍मोक/फायर का पता लगाने की सुविधा और एरोसोल आधारित अग्निशामक प्रणाली है। इसमें उन्नत और बेहतर सुविधाएँ दी गई हैं जो इसे 110 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुँचने में सक्षम बनाती हैं। इस ट्रेन के नियमित परिचालन का विवरण इस प्रकार है:

ट्रेन संख्या 94801/94802 अहमदाबाद – भुज वंदे मेट्रो (अनारक्षित)

ट्रेन संख्या 94801 अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो शनिवार को छोड़कर प्रतिदिन अहमदाबाद से 17:30 बजे प्रस्‍थान करेगी और उसी दिन 23:10 बजे भुज पहुंचेगी। यह ट्रेन 17 सितंबर, 2024 से चलेगी। इसी तरह, ट्रेन संख्या 94802 भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो रविवार को छोड़कर प्रतिदिन 05.05 बजे भुज से प्रस्‍थान करेगी और उसी दिन 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। यह ट्रेन 18 सितंबर, 2024 से चलेगी। दोनों दिशाओं में यह ट्रेन साबरमती, चांदलोडिया, विरमगाम, ध्रांगध्रा, हलवद, सामाख्‍याली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार स्टेशनों पर रुकेगी।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com