Friday , September 20 2024

ढाका: कैफे हमले का मास्टरमाइंड ENCOUNTER में ढेर

dhaka-attackढाका। पिछले साल बांग्लादेश में गुलशन कैफे में हुए आतंकी हमले के एक मास्टरमाइंड को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया है।

आज सुबह पुलिस से हमले के मास्टरमाइंड समेत 2 इस्लामी आतंकी की मुठभेड़ हुई। जिसमें पुलिस ने दोनों को ढेर कर दिया

राजधानी के मोहम्मदपुर बेरिबाध क्षेत्र में आतंकवाद रोधी एवं सीमा पार अपराध रोधी इकाई ने नव-जमात-उल-मुजाहिदीन के वांछित नेता नूरल इस्लाम उर्फ मरजान और एक अन्य अज्ञात चमरपंथी को मार गिराया। ढाका मेट्रोपोलिटन पुलिस की सीटीटीसी इकाई के प्रमुख मोनिरुल इस्लाम ने कहा, ‘‘एक की पहचान मरजान के रुप में हुई औैर दूसरे की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।’

पुलिस के अनुसार गुलशन होले आर्टिजन बेकरी में एक जुलाई को हुए हमले को मरजान ने समन्वित किया था जिसमें एक भारतीय सहित 22 लोग मारे गए थे। मोनिरुल ने कहा, ‘‘एक खुफिया सूचना के आधार पर हमने तड़के 3 बजे छापा मारा। हमारी उपस्थिति की जानकारी होने पर आतंकवादियों ने हम पर गोली चलाई। हमारे द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में वे दोनों लोग घायल हो गए।’ ढाका मेडिल कॉलेज अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया।

ढाका ट्रिब्यून ने कहा कि एक जांचकर्ता के अनुसार मरजान नव-जेएमबी का सबसे कम उम्र का कमांडर था। यह संगठन जमातुल मुजाहिदीन बांग्लालादेश का एक नया धडा है जो इस्लामिक स्टेट से मिला हुआ है। मरजान को भारी हथियार चलाने में विशेषज्ञता हासिल थी।

मरजान काफी समय तक गैबंधा के गोबिंदगंज स्थित आतंकी शिविर में रहा जहां उसने सात आतंकवादियों को कथित तौर पर प्रेरक प्रशिक्षण दिया। इन 7 में से 5 आतंकी कैफे आतंकी हमले में शामिल थे। आतंकवादी एक जुलाई को होले आर्टिसन बेकरी में घुसे थे।

हमलावरों ने वहां मौजूद लोगों को बंधक बना लिया था औैर पुलिस के साथ उनकी मुठभेड हुयी थी। इसमें 2 पुलिस अधिकारी मारे गये। अगली सुबह एक संयुक्त कमांडो बल ने बेकरी में प्रवेश किया और सभी हमलावरों को ढेर कर बंधकों को मुक्त करा लिया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com