Wednesday , October 9 2024
भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने के दौरान दो युवकों को किया गिरफ्तार

तस्करी कर ले जाई जा रही नेपाली युवती को SSB ने बचाया

रूपईडीहा, बहराइच। एसएसबी के जवानों ने सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने के दौरान दो युवकों की गिरफ्तार कर लिया एक नेपाली युवती को भारतीय क्षेत्र में बेचने के लिए ले जा रहे थे।

एसएसबी के अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक एक व्यक्ति नाबालिक लड़की को बहला फुसलाकर नेपाल से भारत की ओर लाने वाला है। इस सूचना पर 42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के दिलीप कुमार उप कमान्डेंट प्रचालन के निर्देशन में रुपईडीहा चेक पोस्ट पर तैनात नियमित चेकिंग और फ्रिस्किंग ड्यूटी टीम को अलर्ट कर दिया गया जो कि आने जाने वाले सभी व्यक्तियों पर विशेष नजर बनाने लगे।

एक व्यक्ति अपने साथ में एक लड़की को लेकर रुपईडीहा चेक पोस्ट पर पहुंचा। सीमा पर तैनात इनट्रैक्शन टीम द्वारा पुछ ताछ की गई। जवानों ने जानना चाहा कि कहां से आ रहे हो। इस पर सही जवाब नही दे सके। बल्कि वह व्यक्ति घबराने लगा एवं इधर-उधर की बातें बनाने लगा। जिससे टीम को शक हुआ तो टीम ने सख्ती से पुछा इस पर उसने अपना नाम मुस्लिम उम्र-19 वर्ष पुत्र हनीफ निवासी- बड़ा गाँव मनकौड़ा थाना- शारदा नगर जनपद-लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश बताया। साथ में लड़की का नाम पता पूछने पर लड़की द्वारा अपना नाम अनुषा सार्की उम्र-15 वर्ष पुत्री-स्व. वीर बहादुर सार्की निवासी- भुरती गाँव पालिका वार्ड नंबर 06 जिला दैलेख नेपाल बताया।

मौके पर मौजूद एएचटीयू के कार्मिक, मानव सेवा संस्थान और उत्तर प्रदेश पुलिस के समक्ष पकड़े गए व्यक्ति मुस्लिम से कड़ाई से पूछताछ किया गया तो वह बताया की मै भुरती गाँव पालिका वार्ड नंबर 06 में रहता था तथा इस लड़की से बातचीत करता था। बातचीत करते करते अपने प्रेमजाल में फंसाकर इसके घरवालों को बिना बताये अपने साथ लिव इन रिलेशन में रहने के लिए ले जा रहा था कि आप सभी के द्वारा हमें पकड़ लिया गया। तत्पश्चात पकड़े गए व्यक्ति एवं पीड़िता लड़की को पुलिस स्टेशन रुपईडीहा को सही सलामत सुपुर्द किया गया।

42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के कमांडेंट गंगा सिंह उदावत ने बताया कि अवैध आवागमन बढती मानव तस्करी को मद्देनजर रखते हुए सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। जवानो द्वारा भारत नेपाल सीमा पर लगातार सघन अभियान चलाया जा रहा है। जिसमे जवान अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं तथा अवैध तस्करी पर पूर्ण रूप से लगाम लगाने के लिए सीमा पर 24 घंटे तत्पर हैं। नशे पर अंकुश लगाने हेतु आम जन मानस से भी सहयोग की अपेक्षा है।

ALSO READ: लखनऊ में नसरल्लाह की मौत पर शिया समुदाय सड़कों पर उतरा, आधी रात कैंडल मार्च निकाला

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com