Tuesday , September 17 2024

हिमाचल में फिर से भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

शिमला। हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान था लेकिन शिमला के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह से ही मौसम खराब बना हुआ है और घनी धुंध छाई हुई है। वहीं मंगलवार को चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति को छोड़कर अन्य सभी नौ जिलों में बारिश का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी


मौसम विभाग की माने तो प्रदेश के ज्यादातर भागों में आज धूप रही। मौसम साफ रहने के पूर्वानुमान के बीच शिमला में आज सुबह से ही मौसम खराब बना हुआ है। शिमला में धुंध के कारण 50 मीटर से भी कम विजिबिलिटी रह गई है।
मंगलवार को चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति को छोड़कर अन्य सभी नौ जिलों में बारिश का ‘येलो अलर्ट’ दिया गया है। इन जिलों में तेज बारिश का पूर्वानुमान है। चार सितंबर से मौसम फिर प्रदेश में साफ हो जाएगा। प्रदेश में बीते तीन दिनों से ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ बना हुआ है।

यह भी पढ़ें : समाज को बांटने वाले दंगाइयों के सामने नाक रगड़ते थे: सीएम


प्रदेश में इस बार मानसून शुरू से ही कमजोर पड़ा हुआ है। इस मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 24 प्रतिशत कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, एक जून से एक सितंबर तक प्रदेश 618.9 मिलीमीटर सामान्य बारिश होती है। मगर इस बार 471.1 मिलीमीटर ही बादल बरसे हैं। सिरमौर में पिछले कई घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. जिले की कई सड़कों पर भारी मलबा आ गिरा है. इससे कई सड़कें बंद होने की सूचना मिली है। लिहाजा, वाहन चालकों सहित यात्रियों को भारी दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है।


रविवार रात को जिला सिरमौर के पच्छाद क्षेत्र को चंडीगढ़ से जोड़ने वाली लवासा चौकी-ढंगयार सड़क पर पेड़ और मलबा आने से कई घंटे आवाजाही ठप पड़ गई. लवासा चौकी से तकरीबन एक किलोमीटर दूरी पर सड़क के बीचोंबीच एक पेड़ आ गिरा। इसके साथ मलबे ने भी यातायात रोक दिया। लिहाजा, सड़क के दोनों ओर कई वाहन फंस गए। इस दौरान कई कामकाजी लोगों समेत सराहां और नाहन मेडिकल कालेज में उपचार को जाने वाले लोगों को ज्यादा दिक्कतें झेलनी पड़ी।
इसकी सूचना लोगों ने लोक निर्माण विभाग सराहां को दी। इसके बाद विभाग ने एक जेसीबी मशीन भेजकर सुबह करीब 10ः30 के आसपास सड़क को आवाजाही के लिए बहाल किया।

https://youtu.be/OcMbzpEaJBU
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com