Monday , October 7 2024
एसजीपीजीआई लखनऊ में AI तकनीक से मरीजों की मॉनिटरिंग: सटीक एनेस्थीसिया डोज का पता

एसजीपीजीआई लखनऊ में AI तकनीक से मरीजों की मॉनिटरिंग: सटीक एनेस्थीसिया डोज का पता

लखनऊ: संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) लखनऊ ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का उपयोग कर मरीजों की मॉनिटरिंग में एक नई क्रांति ला दी है। एनेस्थीसिया के दौरान मरीज के शरीर में हो रहे बदलावों की सटीक जानकारी एआई द्वारा तुरंत मिल जाती है, जिससे विशेषज्ञ सटीक एनेस्थीसिया डोज का निर्धारण कर सकते हैं।

Read it Also :- भाजपा सरकार महंगाई रोक पाने में पूरी तरह से विफल: अखिलेश यादव

AI से सटीक मॉनिटरिंग की सुविधा
एसजीपीजीआई के एनेस्थीसिया विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. प्रभात तिवारी के अनुसार, AI तकनीक से मरीज की फिजियोलॉजी, हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर और दिमागी गतिविधियों की गणना करके सर्जरी के दौरान आवश्यक कदम उठाए जाते हैं। AI की मदद से मरीज के शरीर में हो रहे बदलावों को तुरंत समझा जा सकता है, जिससे सर्जरी के दौरान सही एनेस्थीसिया डोज का उपयोग किया जाता है।

रोबोटिक सर्जरी में भी AI का उपयोग
प्रो. तिवारी ने बताया कि रोबोटिक सर्जरी भी AI तकनीक की तरह ही काम करती है, जहां एक्सपर्ट रोबोट को मॉनिटर करके सर्जरी करते हैं। इसमें रोबोट सटीकता से ऑपरेशन करता है, लेकिन पूरी प्रक्रिया एक विशेषज्ञ की निगरानी में रहती है। AI और रोबोटिक सर्जरी के जरिए सर्जरी की प्रक्रिया सुरक्षित और सफल हो रही है।

एसजीपीजीआई लखनऊ में इस तकनीकी उन्नति से मरीजों को उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिससे चिकित्सा क्षेत्र में नए आयाम खुल रहे हैं।


E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com