Monday , April 29 2024

NSG में भारत की एंट्री, पाकिस्‍तान पर रोक: अमेरिकी समूह

ind-pakवॉशिंगटन। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में नए देशों की सदस्‍यता को लेकर एक मसौदा तैयार किया गया। इस मसौदे में जहां भारत को एनएसजी में शामिल करने की बात कही गई वहीं पाक को इससे बाहर रखने की वकालत की गई है।

‘द डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका स्थित हथियारों के नियंत्रण संबंधी संगठन आर्म्‍स कंट्रोल असोसिएशन ने इस बात की जानकारी दी है। हालांकि, इसके साथ ही संगठन ने चेताया है कि नए देशों को NSG में शामिल करने के लिए नियमों में ढील देने से परमाणु अप्रसार को हानि पहुंचेगा।

पिछले ही हफ्ते, अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया था कि NSG के पूर्व चेयरमैन राफेल मैरियानो ने 2 पन्‍नों का एक दस्‍तावेज तैयार किया है। इसमें यह स्‍पष्‍ट किया गया है कि किस तरह भारत और पाकिस्‍तान जैसे देश जिन्‍होंने परमाणु अप्रसार संधि पर हस्‍ताक्षर नहीं किया है, वे NSG में शामिल हो सकते हैं। बता दें कि मिस्‍टर राफेल, NSG के वर्तमान चेयरमैन सॉन्‍ग यंग वान की तरफ से काम कर रहे हैं और उनके इस दस्‍तावेज को कमोबेश आधिकारिक दर्जा हासिल है।

NPT में पाकिस्‍तान के शामिल होने के मामले में भारत उसका रास्‍ता नहीं रोके, इस खातिर मिस्‍टर राफेल ने एक प्रस्‍ताव दिया था। इसमें कहा गया था कि एक गैर NPT मेंबर देश को इस बात पर सहमत होना चाहिए कि वह ऐसे किसी दूसरे गैर NPT सदस्य देश के रास्‍ते में रुकावट नहीं बनेगा।

आर्म्‍स कंट्रोल असोसिएशन के एग्जिक्‍यूटिव डायरेक्‍टर ने चेताया कि मिस्‍टर राफेल ने जो फॉर्म्‍युला सुझाया है, उससे पाकिस्‍तान को अलग रखने के कई कारण मौजूद हैं। उन्‍होंने कहा कि इन दस्‍तावेजों के मुताबिक, सदस्‍यता के लिए भारत की तरह पाकिस्‍तान को भी उन कसौटियों को पूरा करना होगा। लेकिन NSG मेंबर देशों के साथ सिविल न्‍यूक्लिअर ट्रेड की खातिर उसे अलग से NSG की छूट हासिल करनी होगी। यह छूट व्‍यापक स्‍तर पर सुरक्षात्‍मक आवश्यकताओं पर आधारित होगी।

NSG में शामिल होने के लिए किसी देश को NPT पर हस्ताक्षर करना होता है। भारत और पाकिस्‍तान के अलावा इजरायल ने अभी तक NPT पर हस्ताक्षर नहीं किया है। इसी को लेकर कई देश NSG में भारत की एंट्री का विरोध कर रहे हैं जिनमें चीन प्रमुख है। हालांकि, मिस्‍टर किम्‍बॉल ने कहा कि राफेल ने जो फॉर्म्‍युला सुझाया है, उसके आधार पर भारत यह दावा कर सकता है कि उसने सदस्‍यता की खातिर जरूरी सभी कदम उठा लिए हैं। इस वजह से भारत को NSG में एंट्री मिल सकती है और पाकिस्‍तान इससे बाहर हो सकता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com