Monday , April 29 2024

अमेरिकी ड्रोन मुद्दे को उपयुक्त रुप से सुलझाया जा रहा: चीन

ami-droneबीजिंग। अमेरिका के एक मानवरहित ड्रोन को विवादास्पद दक्षिण चीन सागर में जब्त करने की पुष्टि करते हुए चीन ने आज कहा कि दोनों ही देश इस मुद्दे से उपयुक्त रुप से निपट रहे हैं।

 

उसे सफलतापूर्वक सुलझा लिया जाएगा। अमेरिकी ड्रोन को चीनी नौसेना ने विवादित दक्षिण चीन सागर में जब्त किया था। यह घटना 15 दिसंबर की है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने यहां अपनी प्रथम प्रतिक्रिया में कहा कि हमारी समझ के मुताबिक अमेरिका और चीन दोनों सेनाओं के बीच माध्यमों के जरिए इसे उपयुक्त रुप से निपटाने पर काम कर रहे हैं।

इससे पहले चीनी सेना ने इस बात की पुष्टि की थी कि इसने उसके ड्रोन को लौटाने के लिए एक अनुरोध प्राप्त किया है। उसने कहा कि इस मुद्दे को सफलतापूर्वक सुलझा लिया जाएगा। सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एक सूत्र के हवाले से यह जानकारी दी है।

पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने एक बयान में कहा था, ‘‘हमने चीन से ड्रोन को फौरन लौटाने और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत उसके दायित्वों का पालन करने की अपील की है।

गौरतलब है कि यह विवादित दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी और चीनी नौसेना के बीच गतिरोध के मद्देनजर अपनी तरह की यह पहली घटना है।

इस घटना पर ने कहा है कि इससे बीजिंग और वाशिंगटन के बीच इलाके में प्रतिस्पर्धा जाहिर होती है और चीन प्रतिक्रिया करने को तैयार दिखने का आक्रामक संकेत दे रहा है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com